बुधवार, 18 मई 2016

Benefits of Watermelon - तरबूज के लाभ

Advertisements


तरबूज के लाभ



गर्मियों के मौसम में तरबूज का मेनू में न होना असंभव सी बात है. बेहद रसीला, प्यास बुझाने में सहायक, ठंडक एवं ताज़गी देने वाला यह फल  गर्मियों में पसंद किये जाने वाले खाद्य पदार्थों की सूची में टॉप पर रहता है. तरबूज में 92% पानी होता है और यह गर्मी के महीनों के दौरान हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखने में अत्यंत उपयोगी होता है.
तरबूज बेनिफिट्स को ध्यान में रखकर इसका यूज़ करना चाहिए जो की आपके शारीर को ऊर्जा प्रदान करता है और यह कई गुणों से भरपूर होता है


                                  
  • ब्लैकहैड्स से छुटकारा 
वाटरमेलन का गुदा ले और इससे ब्लैकहैड्स के प्रभावित जगह पर रगड़े . एक मिनट उपरांत चेहरे को गुनगुने पनि से साफ़ कर ले .
  • दिल को स्‍वस्‍थ और फिट रखें
तरबूज में मौजूद पोटेशियम जैसा पोषक तत्‍व दिल को स्‍वस्‍थ और फिट रखने के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होता है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, दिल को स्‍वस्‍थ रखने के एक वयस्क को एक दिन में 3,510 मिलीग्राम पोटेशियम उपभोग करना चाहिए।
  • दिल और कोलेस्ट्रॉल के लिए 
तरबूज में एंटी -ऑक्सीडैंट्स होता है जो की दिल की बीमारी को दूर रखता है और कोलेस्ट्रॉल को घोल देता है .

  • हार्ट अटैक , अस्थमा , स्ट्रोक जैसी बीमारी को दूर रखे
इसमें लयकपेंे होता है जो की फ्री रेडिकल्स की क्षमता हो काम करता है जो की सूजन , गठिया , अस्थमा , स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों को हटा सकता है .

  • आंखों के लिए फायदेमंद
इसका नियमित सेवन आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। तरबूज में बीटा कैरोटीन और विटामिन ए की मौजूदगी आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छी होती है। इसके सेवन से रतौंधी और मोतियाबिंद जैसे रोगों से बचाव में मदद मिलती है।

  • मोटापा घटाए 
यह फैट फ्री होता है , जिसे बेफिक्र हो कर खाया जा सकता है . अगर आप डाइटिंग पर है तो तरबूज खा कर भी अपनी भूक मिटा सकते है .
  • त्‍वचा और बालों के लिए
विटामिन सी का पर्याप्त सेवन कोलेजन के निर्माण और रखरखाव के लिए आवश्यक होता है। यह त्वचा और बालों के लिए संरचना प्रदान करता है। तरबूज शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है जो त्वचा और बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है
  • तरबूज खाने से त्वचा जवां रहती है
तरबूज में पानी की मात्रा बहुत अधिक और फ्लेवनॉयड्स और कैरीटोनॉयड्स नामक तत्व त्वचा के कसाव को बरकरार रखने में मदद करते हैं इसके अलावा यह लंबे समय तक झुर्रियों को दूर रखने में मददगार होता हैं।
  • तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है, लाइकोपिन हमारी त्वचा को जवान बनाए रखता है। ये हमारे शरीर में कैंसर को होने से भी रोकता है।
  • अपचन, भूख बढ़ाने तथा खून की कमी होने पर भी तरबूज बहुत लाभदायक सिद्ध होता है । एक बड़े तरबूज में थोड़ा-सा छेद करके उसमें एक ग्राम चीनी भर दें। फिर दिन तक उस तरबूज को धूप में तथा रात में चंद्रमा की रोशनी में रखें। उसके बाद अंदर से पानी निचोड़ लें और छानकर काँच की साफ बोतल में भर लें। यह तरल पदार्थ चौथाई कप की मात्रा में दिन में दो से तीन मर्तबा पीने से उपरोक्त तकलीफों में अत्यंत लाभकारी होता है।
  • तरबूज की फाँकों पर काली मिर्च पाउडर, सेंधा व काला नमक बुरककर खाने से खट्टी डकारें आना बंद होती हैं।
    प्रतिरक्षा प्रणाली में मजबूतीतरबूज में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी हमारे शरीर के प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत बनाता है, जिससे हम बुखार व संक्रमण से दूर रहते हैं।
  • तरबूज खाते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसे खाने के बाद 1 घंटे तक पानी न पियें अन्यथा लाभ के स्‍थान पर शरीर को हानि पहुंच सकती है। तरबूज ताजा काट कर खायें। बहुत पहले का कटा तरबूज भी नुकसान पहुंचाता है।
NOTE-:हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comments