सोमवार, 27 जून 2016

छिपकली भगाने के घरेलु तरीके | How to get rid of lizards naturally

Advertisements

घर में छिपकलियां होना काफी बड़ा चिंता का विषय होता है। किसी को भी ये जंतु फूटी आँख नहीं सुहाता है।इस जंतु को दीवार पर रेंगते हुए देखकर ही मन कचोटने लगता है।घर की किसी भी दीवार पर छिपकली घूमती है तो हमें दिक्‍कत होती है कि कहीं नीचे न गिर जाएं, खाने में न गिर जाएं आदि।


  अगर आप भी घर की दीवारों पर इधर-उधर भागने वाली छिपकली से परेशान आ चुके हैं तो ये घरेलू उपाय आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं.

Kitchen Clean Tips | किचन क्लीन टिप्स


अंडे का छिलका
छिपकली भगाने का ये सबसे आसान तरीका है. जब भी अंडा फोड़ें उसके छिलके को कूड़ेदान में फेंकने के बजाय उन जगहों पर रख दें जहां छिपकली होने की आशंका सबसे अधिक हो. छिपकलियां, अंडे की गंध से दूर भागती हैं.
मोरपंख छिपकलियों को मोर का पंख देखकर भ्रम हो जाता है कि यहां कहीं सांप है जो उन्‍हे खा जाएगा, इसलिए उसे देखकर वह भाग जाती है। मोरपंख को घर में किसी गुलदस्‍ते आदि में लगाकर रख दें, इससे छिपकलियां भाग जाएगी।
मोरपंख
छिपकलियों को मोर का पंख देखकर भ्रम हो जाता है कि यहां कहीं सांप है जो उन्हे खा जाएगा, इसलिए उसे देखकर वह भाग जाती है। मोरपंख को घर में किसी गुलदस्ते आदि में लगाकर रख दें, इससे छिपकलियां भाग जाएगी।
कॉफी पाउडर
कॉफी पाउडर और कत्थे को मिलाकर एक गाढ़ा घोल बना लें. इसके बाद इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर उन जगहों पर रख दें, जहां छिपकली के होने की आशंका हो. कॉफी और कत्थे की गंध से या तो छिपकली मर जाएगी या फिर भाग जाएगी. नेफ्थलीन गोलियां
नेफ्थलीन की गोलियां, एक अच्छी कीटनाशक होती है, इसे वार्डरोब, वॉशवेसिन आदि में डाला जाता है। इसे जहां भी रख देगें, वहां छिपकली नहीं आएगी।
पिपर पेस्टीसाइड स्‍प्रे
पानी और काली मिर्च के पाउडर को मिला लें और एक पेस्‍टीसाइड तैयार कर लें। इसे अपनी किचेन, कमरों और बाथरूम अदि जगहों पर छिड़क दें। इससे छिपकलियां भाग जाती है क्योंकि काली मिर्च की तीखी गंध उन्हे अच्छी नहीं लगती है।
प्‍याज
प्याज को स्लाइस में काटकर उसे धागे में बांधकर लाइट्स आदि के पास लटका दें, इससे वहां आने वाली छिपकली भाग जाएगी। प्याज में सल्फर ज्यादा मात्रा में होता है जिससे बुरी दुर्गंध निकलती है और छिपकली भाग जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comments